लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न


कोरोनावायरस के सामान्य लक्षण क्या हैं?

कोरोनावायरस के सबसे आम लक्षण हैं:

  • बुखार
  • सांस लेने में दिक्कत
  • गले में खरास
  • सूखी खाँसी
  • नाक बंद और बहती नाक

ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और धीरे-धीरे शुरू होते हैं। कुछ लोग संक्रमित हो जाते हैं लेकिन उनमें कोई लक्षण विकसित नहीं होते हैं और वे अस्वस्थ महसूस नहीं करते हैं। लगभग 80% विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना बीमारी से ठीक हो जाते हैं। सभी कोरोनावायरस रोगियों में से लगभग 16% गंभीर रूप से बीमार हो जाते हैं और उन्हें सांस लेने में कठिनाई होती है।

मुझमें कोरोनावायरस के लक्षण हैं। मुझे क्या करना चाहिए?

ज्यादातर कोरोना मरीज हल्के या बहुत हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं और घर पर आसानी से ठीक हो जाते हैं। यदि आप खांसी, जुकाम, बुखार जैसे हल्के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो कृपया चिकित्सकीय सलाह के लिए दिल्ली सरकार की टेलीमेडिसिन हेल्पलाइन 011-61193786 पर कॉल करें।

हालांकि, अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है या मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर, गुर्दे या यकृत की समस्याएं हैं, या गर्भवती हैं या 65 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, तो आपको तत्काल व्यक्तिगत रूप से चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है।

एहतियात के तौर पर दिल्ली सरकार के होम आइसोलेशन गाइडलाइंस का पालन करने की सलाह दी जाती है। निर्देश वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें और प्रासंगिक दिशानिर्देशों के साथ पुस्तिका डाउनलोड करें:  https://delhifightscorona.in/home-isolation/


मैंने कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आपने कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, तो याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात है – घबराएं नहीं। इसमें आप अकेले नहीं हैं। दिल्ली सरकार के डॉक्टरों की टीम अगले 24 घंटों के भीतर फोन पर या घर के दौरे के जरिए आपसे संपर्क करेगी।

हालांकि, अगर आपसे अभी तक संपर्क नहीं किया गया है, तो कृपया दिल्ली सरकार की टेलीमेडिसिन हेल्पलाइन को 011-61193786 पर कॉल करें और अगले चरणों के बारे में चिकित्सा सलाह और जानकारी प्राप्त करें।

यदि आप हल्के खांसी या हल्का बुखार जैसे हल्के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो आपका इलाज आपके घर पर आराम से हो सकता है। कृपया इस लिंक पर क्लिक करके होम आइसोलेशन के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करें – https://delhifightscorona.in/home-isolation/

यदि आपके लक्षण गंभीर हैं और आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है, तो तुरंत एम्बुलेंस को बुलाएँ। अपने नजदीकी कोविड अस्पताल में जाएं। बिस्तर क्षमता की नवीनतम जानकारी दिल्ली कोरोना ऐप पर उपलब्ध है, जिसे https://www.bit.do/DelhiCorona पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता है।

यह जानकारी https://delhifightscorona.in/beds/ पर भी उपलब्ध है।

मुझे कोरोनावायरस के इलाज के लिए अस्पताल के बिस्तर की जरूरत है। मुझे क्या करना चाहिए?

ज्यादातर कोरोना मरीज हल्के या बहुत हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं और घर पर आसानी से ठीक हो जाते हैं। यदि आपमें कोरोना वायरस के हल्के लक्षण दिखाई दें तो घबराएं नहीं और अस्पताल में जल्दबाजी न करें। आपको अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता तभी हो सकती है जब आपको सांस फूलने का अनुभव हो या मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर, गुर्दे या यकृत की समस्याएं हों, या गर्भवती हों या 65 वर्ष से अधिक उम्र के हों।

दिल्ली सरकार आपको भरोसा दिलाती है कि अगर आपको अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत है तो आप अस्पताल में इलाज कराएंगे। सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में पर्याप्त बेड उपलब्ध हैं।

यह जानकारी आप दिल्ली कोरोना ऐप पर पा सकते हैं, जिसे https://www.bit.do/DelhiCorona पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता है।

यह जानकारी https://delhifightscorona.in/beds/ पर भी उपलब्ध है।


दिल्ली कोरोना ऐप का दावा है कि बेड उपलब्ध हैं, लेकिन अस्पताल भर्ती से इनकार कर रहा है। मुझे क्या करना चाहिए?

अगर दिल्ली कोरोना ऐप में बेड उपलब्ध होने के बावजूद कोई अस्पताल गलत तरीके से आपको भर्ती करने से मना कर रहा है, तो दिल्ली सरकार की 1031 हेल्पलाइन पर तुरंत कॉल करें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अस्पताल में भर्ती प्रोटोकॉल के लिए आवश्यक है कि मरीजों को कोरोना के लिए तभी भर्ती किया जाए जब अस्पताल इसे आवश्यक समझे। याद रखें, कोरोना के ज्यादातर लक्षणों का कोई इलाज नहीं है। वास्तव में, वायरस का एकमात्र लक्षण जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु हो सकती है, वह है कम ऑक्सीजन संतृप्ति के कारण सांस फूलना। ऐसे में मरीज को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखकर उसकी जान बचाई जा सकती है। यदि किसी रोगी को सह-रुग्णता है, तो उन्हें अस्पताल में गहन देखभाल की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन अगर आपको हल्के लक्षण हैं, तो होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जाती है।

अगर आपको लगता है कि आपको कोरोना है तो आपको क्या करना चाहिए?

अगर आप या आपके परिवार का कोई व्यक्ति बीमार है तो कृपया घबराएं नहीं। दिल्ली सरकार द्वारा कई कोरोना टेस्टिंग सेंटर (सीटीसी) स्थापित किए गए हैं। इन परीक्षण केंद्रों की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, आपको केवल दो बातों का ध्यान रखना होगा – पहले जांच करें, फिर परीक्षण करें।

यदि आपको बुखार, सर्दी, सांस लेने में कठिनाई या किसी विदेशी यात्री या कोरोना रोगी के संपर्क में आने के लक्षण दिखाई देते हैं, तो पहले जांच करें। जाँच करने के लिए, कृपया अपने स्थानीय जीपी, मोहल्ला क्लिनिक से संपर्क करें या 1031 पर कॉल करें और अपने निकटतम कोरोना परीक्षण केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

कोरोना टेस्टिंग सेंटर में प्रशिक्षित स्टाफ आपके लक्षणों के अनुसार आपकी जांच करेगा। जांच के बाद डॉक्टर सलाह देंगे कि आपको कोरोना टेस्ट की जरूरत है या नहीं। आपका नमूना तुरंत मौके पर एकत्र किया जाएगा और अगले दिन तक आपको अपनी रिपोर्ट मिल जाएगी। सकारात्मक परीक्षण करने वाले मरीजों को हमारे कोरोना अस्पतालों में भेजा जाएगा।


स्क्रीनिंग और परीक्षण केंद्र

दिल्ली सरकार ने 21 सीटीसी स्थापित किए हैं, जहां प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मचारी आपके लक्षणों की जांच करेंगे। आपकी जांच के परिणाम के आधार पर डॉक्टर आपको सलाह देंगे कि आपको कोरोना टेस्ट की जरूरत है या नहीं। तत्काल नमूने एकत्र किए जाएंगे और अगले दिन रिपोर्ट जारी की जाएगी।

२१ सीटीसी का विवरण — https://docs.google.com/spreadsheets/d/1s2dbxcmWvBkPaxm8wz4VOa2mZbJcoifwq2UEX1TffRU/edit?ts=5e9c9def#gid=0

सरकार ने निजी प्रयोगशालाओं को भी कोरोना के परीक्षण के लिए मंजूरी दे दी है। आप किसी भी निजी लैब में वैध डॉक्टर के पर्चे के साथ अपना परीक्षण करवा सकते हैं।


आप खुद को संक्रमण से कैसे बचा सकते हैं?

अपने आप को संक्रमण से बचाने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें:

  • अपने हाथों को नियमित रूप से कम से कम 20 सेकंड तक साबुन से धोएं। वैकल्पिक रूप से, यदि साबुन उपलब्ध नहीं है, तो आप हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग कर सकते हैं।
  • सोशल डिस्टेंसिंग के दिशा-निर्देशों का पालन करें – हमेशा अपने और दूसरों के बीच कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें, खासकर अगर वे खांस रहे हों या छींक रहे हों।
  • अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को अपनी कोहनी से ढक लें।
  • बाहर निकलते समय फेस मास्क पहनें:
    • लोगों के लिए अब बाहर निकलते समय फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।
    • नहीं, अगर आप स्वास्थ्यकर्मी नहीं हैं तो N95 मास्क का उपयोग करना आवश्यक नहीं है। कपड़े के मास्क या घर के बने मास्क की भी अनुमति है।
    • फेस मास्क वायरस के संकुचन के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

मैं ई-पास कैसे प्राप्त करूं?

14 अप्रैल से पहले बने और 14 अप्रैल तक वैध ई-पास को 3 मई तक सम्मानित किया जाएगा।

यदि आप एक आवश्यक सेवा प्रदाता हैं, तो आप ई-पास के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस लिंक पर क्लिक करें – https://epass.jantasamvad.org/epass/relief/english/


भोजन और राशन वितरण

खाद्य वितरण

सीएम अरविंद केजरीवाल ने सरकार को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि दिल्ली में कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। दिल्ली सरकार 2500 से अधिक स्थानों पर रैन बसेरों और सरकारी स्कूलों के माध्यम से हर दिन 10 लाख से अधिक लोगों को दोपहर और रात का भोजन उपलब्ध करा रही है।

दोपहर का भोजन: हर दिन दोपहर 12-3 बजे
रात का खाना: हर दिन शाम 6-9 बजे

सभी भूख राहत केंद्रों के मानचित्र सहित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, यहां क्लिक करें: https://delhifightscorona.in/2020/04/05/hunger-relief-centres/

राशन वितरण

निकटतम राशन की दुकान खोजने के लिए, यहां क्लिक करें: https://delhifightscorona.in/2020/04/05/ration-shops/

अगर आपके पास राशन नहीं है और आप मुफ्त राशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें- https://ration.jantasamvad.org/ration/

जरूरतमंदों के लिए आर्थिक राहत

रु. पीएसवी बैज ड्राइवरों के लिए 5000

ऑटो-रिक्शा, ई-रिक्शा, ग्रामीण सेवा, फैटफैट सेवा, मैक्सीकैब, स्कूल कैब, टैक्सी के चालक जिनके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस और वैध लोक सेवा वाहन (पीएसवी) बैज है, वे दिल्ली सरकार की 5000 रुपये की राहत योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां क्लिक करें: http://pucc.delhi.gov.in/cvfa/

विधवाओं, वरिष्ठ नागरिकों और विशेष रूप से विकलांगों के लिए अग्रिम पेंशन

दिल्ली सरकार ने मार्च के तीसरे सप्ताह और अप्रैल के पहले सप्ताह में 8 लाख लाभार्थियों के लिए दो महीने की अवधि के लिए पेंशन जारी की – https://epass.jantasamvad.org/epass/relief-details/P/english/

रु. पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के लिए 5000

श्रम कल्याण बोर्ड में पंजीकृत 32,351 निर्माण श्रमिकों को प्रत्येक को 5000 रुपये दिए गए हैं – https://epass.jantasamvad.org/epass/relief-details/C/english/


मैं आपकी कैसे मदद कर सकता हूँ?

सीएम अरविंद केजरीवाल ने सभी से कोरोना के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने में मदद करने के लिए एलजी/सीएम रिलीफ फंड में योगदान देने की अपील की है।

ऑनलाइन दान करने के लिए यहां क्लिक करें – https://epayment.delhigovt.nic.in/lgcmrelief/Home.aspx

यूपीआई: lgcmdelhifund@cnrb या lgcmfund@sbi

जरूरतमंदों को भोजन और आश्रय खोजने में मदद करें। यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी लें कि आपके पड़ोस में सभी जरूरतमंद हैं। उन्हें निकटतम खाद्य वितरण केंद्र या रैन बसेरों की ओर मार्गदर्शन करें।

दिल्ली सरकार की ओर से सभी गैर सरकारी संगठनों और नागरिक समाज संगठनों से COVID-19 लॉकडाउन से प्रभावित लोगों को भोजन राहत प्रदान करने का स्पष्ट आह्वान। कृपया साइन अप करें और सहयोग करें – https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSeZQ4GN71vaAzvERT0ijTlaGnKa6izpycuBWOe9c-hta9SS_w/viewform

हमारे बहादुर स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पीपीई किट दान करें। https://forms.gle/Vr9WiyyqyYU8kB6a8

अगर मुझे एम्बुलेंस की जरूरत है तो कहां कॉल करें

यहाँ दिल्ली में एम्बुलेंस सेवाओं  की सूची है
https://delhifightscorona.in/list-of-ambulance-services-in-delhi-ncr/

मैं दिल्ली एनसीआर में हर्से/मोर्चरी सेवाओं की सूची कहां देख सकता हूं?

दिल्ली एनसीआर में शवों/मोर्चरी सेवाओं की सूची देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें – https://delhifightscorona.in/list-of-hearse-mortuary-services-in-delhi-ncr/

एम्बुलेंस प्रदाता अधिकतम कितना शुल्क ले सकता है?

यहाँ वह दर सूची है जो एम्बुलेंस प्रदाता शुल्क ले सकता है – https://delhifightscorona.in/delhi-govt-caps-maximum-prices-that-private-ambulance-services-can-charge-order-copy-attached/

हर्एस वैन / मोर्चरी सर्विस प्रोवाइडर कितना चार्ज कर सकता है ?

यहां विवरण दिया गया है कि हर्से वैन / मोर्चरी सेवा प्रदाता कितना शुल्क ले सकता है – https://delhifightscorona.in/hearse-van-mortuary-service-rate-fixation/

मुझे दिल्ली में टेली-परामर्श सेवा प्रदाताओं की सूची कहां मिल सकती है

यहां वह लिंक है जिसमें टेली-परामर्श सेवा के बारे में सभी विवरण हैं – https://delhifightscorona.in/tele-consultancy-services-list/

मुझे दिल्ली में आईसीएमआर मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं की सूची कहां मिल सकती है?

यहां आईसीएमआर मान्यता प्राप्त लैब्स दिल्ली पर विवरण दिया गया है – https://delhifightscorona.in/icmr-accredited-labs-delhi/

मुझे दिल्ली में अतिरिक्त टेली-परामर्श सेवा प्रदाताओं की सूची कहां मिल सकती है

यहां लिंक है जिसमें सत्यापित टेली-परामर्श सेवाओं की अतिरिक्त सूची के बारे में सभी विवरण हैं – https://delhifightscorona.in/additional-list-of-verified-tele-consultation-services/