आज शाम टीवी पर खास प्रस्तुति से होम आइसोलेशन के बारे में बताएगी दिल्ली सरकार


  • होम आइसोलेशन के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों और गाइड लाइन के बारे में 15 मिनट के वीडियो से दी जाएगी जानकारी
  • 80% से ज्यादा मामलों में कोरोना के मरीज़ को या तो कोई लक्षण ही नहीं होते या बहुत ही मामूली से लक्षण होते हैं – अरविंद केजरीवाल
  • देश में पहला मौका, जब दिल्ली सरकार कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन को समझाने के लिए खास प्रस्तुति देने जा रही
  • अधिक जानकारी के लिए – https://delhifightscorona.in/hi/home-isolation-protocol-hindi/

नई दिल्ली, 29 मई, 2020

दिल्ली सरकार आज शाम 6ः40 बजे सभी प्रमुख चैनलों पर खास प्रस्तुति से होम आइसोलेशन के बारे में दिल्ली के लोगों को जानकारी देगी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 80% से ज्यादा मामलों में कोरोना के मरीज़ को या तो कोई सिम्पटम्स ही नहीं होते या बहुत ही मामूली से सिम्पटम्स होते हैं जैसे मामूली बुखार, मामूली खांसी। ऐसे लोगों को अस्पतालों में भर्ती होने की बिलकुल जरुरत नहीं है। आप अपने घर में ही अपनी देखभाल कर सकते हैं। घर में रहकर क्या करना है, क्या – क्या एहतियात बरतनी है, इसके लिए हमने यह गाइडलाइंस बनाई है। बस एक बात का ख्याल रखना – घबराना नहीं है। ज्यादातर लोग आराम से ठीक हो जाते है। ऐसे मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है और वे अपना इलाज अपने घर पर ही रह कर सकते हैं। यह मरीज घर पर रह कर अपना इलाज और देखभाल कैसे करेंगे, उन्हें घर पर क्या करना चाहिए। इसके लिए दिल्ली सरकार ने 15 मिनट की वीडियो जारी कर उसमें दिशा-निर्देश दिया है। इस 15 मिनट के वीडियो में मरीज के साथ-साथ देखभाल कर्ता और पड़ोसियों के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। देश में पहला मौका है, जब दिल्ली सरकार कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन कैसे करते हैं, यह समझाने के लिए खास प्रस्तुति देने जा रही है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, “मेरे दिल्लीवासियों, अगर आपको कोरोना हो जाए, तो घबराना मत। आप में से ज्यादातर लोगों का इलाज होम आइसोलेशन में ही हो सकता है। लेकिन अगर आपको अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत हो, तो हमारी उसके लिए भी पूरी तैयारी है। आपके अच्छी सेहत और खुशहाली के लिए मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक अन्य ट्वीट कर कहा कि कोरोना मरीज, जिनमें कोई लक्षण नहीं या मामूली लक्षण है, वो अपने अपने घर पर ही ठीक हो सकते हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। होम आइसोलेशन में मरीजों की देखभाल कैसे करते हैं? जानने के लिए दिल्ली सरकार की खास प्रस्तुति देखिए, आज शाम 6:40 बजे, सभी प्रमुख न्यूज चैनलों पर।

देश में कोरोना को दस्तक दिए करीब तीन महीने हो गए हैं। लाॅकडाउन के बाद भी देश भर में कोरोना मरीजों की संख्या बढती जा रही है, जो चिंता का विषय है। दिल्ली में अब तक 16 हजार से अधिक कोरोना के केस आ चुके हैं। इसमें 8 हजार से अधिक केस एक्टिव हैं। जांच में यह सामने आया है कि काफी लोगों में कोरोना का कोई लक्षण नहीं है, फिर भी वे कोरोना पाॅजिटिव हैं। ऐसे 80 प्रतिशत से अधिक मरीज हैं, जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं दिखाई दिए या उनमें मामूली लक्षण ही दिखे। डाॅक्टरों का मानना है कि जिन मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं दिख रहे हैं या उनमें मामूली लक्षण हैं, ऐसे मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की कोई जरूरत नहीं है। इन मरीजों का इलाज घर पर ही संभव है। लिहाजा, दिल्ली सरकार ने बिना लक्षण या मामूली लक्षण वाले कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन में रखने की छूट प्रदान की है।

दिल्ली सरकार का कहना है कि होम आइसोलेशन में रहने के दौरान मरीज और उनके देखभाल कर्ता को कई सावधानियों और निर्देशों का पालन करना आवश्यक है, ताकि मरीज भी स्वस्थ्य हो जाए और किसी दूसरे में भी कोरोना का संक्रमण न फैले। इसके लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों को होम आइसोलेशन के प्रति जागरूक करने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार ने प्रमुख न्यूज चैनलों पर आज शाम 6ः40 बजे एक खास प्रस्तुति देने जा रही है। इस खास प्रस्तुति में होम आइसोलेशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। लोगों को बताया जाएगा कि वे होम आइसोलेशन के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखें। मरीज और देखभाल कर्ता के साथ पड़ोसियों को भी किन-किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, इसकी जानकारी दी जाएगी। होम आइसोलेशन के दौरान दिल्ली सरकार की हेल्थकेयर टीम भी मरीज और देखभाल कर्ता से प्रतिदिन संपर्क में रहेगी और मरीज की वर्तमान स्थिति की अपडेट लेती रहेगी। साथ ही जरूरत पड़ने पर देखभाल कर्ता भी टीम से संपर्क कर सकता है। इसके साथ ही 15 मिनट की एक वीडियो भी जारी की जा रही है। इस वीडियो में होम आइसोलेशन के संबंध में सभी जानकारियां और दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने आज सभी प्रमुख अखबारों में विज्ञापन के माध्यम से होम आइसोलेशन के बारे दिशा निर्देश जारी किया है। दिल्ली सरकार सभी से अनुरोध करती है कि इन पन्नों को अपने पास संभाल कर रखें। अपने अपने बिल्डिंग में इसे नोटिस बोर्ड पर लगाएं। दिल्ली सरकार की कोरोना वेबसाइट www.delhifightscorona.in पर ये वीडियो भी आएगी और निर्देश पत्र भी जारी किया जाएगा। साथ ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी की एक टीम सभी होम आइसोलेशन के मरीजों से प्रतिदिन फोन पर बात करती हैं और उनके सेहत पर निगरानी रखती हैं।

दिल्ली सरकार का मानना है कि होम आइसोलेशन के लिए जारी दिशा-निर्देश और सावधानियों का शत प्रतिशत पालन किया जाए, तो 80 प्रतिशत लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं होगी और वे घर पर ही अपना इलाज करके ठीक हो जाएंगे। इससे अस्पतालों पर भी बोझ नहीं बढ़ेगा।